डाइट में शामिल करें ये चीजें, फेफड़े रहेंगे मजबूत और स्वस्थ

डाइट में शामिल करें ये चीजें, फेफड़े रहेंगे मजबूत और स्वस्थ

सेहतराग टीम

शरीर फिट रहे, इसके लिए लोग क्या नहीं करते हैं। रोजाना पोषण युक्त खाना खाते हैं और योगा करते हैं। उसके बावजूद भी कई ऐसी बीमारियां हो जाती हैं जो काफी तकलीफ दायक होती हैं। वैसे तो शरीर के सभी अंग फिट होने चाहिए तभी शरीर फिट रहता है। उन्हीं अंगों में लंग्स यानी फेफड़ों भी आते हैं जिसे स्वस्थ होना जरूरी है। क्योंकि यदि लंग्स या फेफड़े स्वस्थ हैं तो कोई भी संक्रमण होने का खतरा कम होता है। खास कर इस कोरोना काल में लंग्स या फेफड़े ठीक रहना अति आवश्यक है।

पढ़ें- स्वामी कुवल्यानंद : वैज्ञानिक योग के प्रणेता

अब लंग्स सही करना है तो सबसे पहले आपको अपने खाने-पीने की व्यवस्था को ठीक करना होगा। मतलब अपने डाइट में ठीक आहार शामिल करना होगा। तो आज हम आपको बताएगें कि लंग्स को स्वस्थ रखने के लिए अपने डाइट में क्या शामिल-

फेफड़े मजबूत करने के लिए खाएं ये चीजें (Foods for Strong and Healthy Lungs in Hindi):

  • हल्दी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। हल्दी लंग्स को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होती है।
  • ग्रीन टी का सेवन फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बहुत उपयोगी है। ग्रीन टी में एंटीइंफ्लामेट्री प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो वायरस से निपटने के लिए सहायक है। इसलिए नियमित रूप से यदि ग्रीन टी का सेवन किया जाए तो लंग्स स्वस्थ रहते हैं।
  • अदरक की चाय अधिकतर लोगों को खूब पसंद आती है, खासकर चाय के शौकीन लोगों को। यदि आप भी चाय के शौकीन हैं, तो इस बात से जरूर सहमत होंगे। वहीं इसके फायदे जानने के बाद आपके लिए अदरक की चाय की अहमियत और बढ़ जाएगी। अदरक में एंटीइंफ्लामेट्री एलीमेंट्स होते हैं, जो फेफड़ों तक पहुंचे हानिकारक तत्वों का असर खत्म कर देते हैं। इससे हमारे फेफड़े बिना किसी परेशानी के काम करते रहते हैं और मजबूत बनते हैं।
  • शहद में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो फेफड़ों को मजबूत बनाए रखने के लिए उपयोगी है।
  • लहसुन और प्याज का इस्तेमाल भी लंग्स को मजबूत बनाने में सहायक होता है। प्याज और लहसुन एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीफंगल एस्ट्रीजेंट के रूप में काम करते हैं। लहसुन और प्याज के सेवन से लंग्स को साफ और मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है।

 

इसे भी पढ़ें- एक्सरसाइज, जो बॉडी पोस्चर को बेहतर और स्पाइन को मजबूत बनाने में मदद करती हैं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।